Home » हर रोज नास्ते में खाएं दो खजूर, घुटनों में दर्द से लेकर कब्ज की समस्या से मिलेगी निजात!
स्वास्थ्य

हर रोज नास्ते में खाएं दो खजूर, घुटनों में दर्द से लेकर कब्ज की समस्या से मिलेगी निजात!

नाश्ते में हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऐसा ही सुपरहेल्दी फूड है खजूर, जिसे अपने नाश्ते में आपको जरूर शामिल करना चाहिए। सुबह सिर्फ 2-3 खजूर खाने से  दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। खजूर खाने से शरीर ताकतवर बनेगा और आपको जरूरी पोषक तत्व भी आसानी से मिल जाएंगे।

खजूर खाने के फायदे

  • शरीर में ताकत- अगर आप नाश्ते में खजूर खाते हैं तो इससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है।  खजूर में फाइबर ज्यादा होता है जिससे काफी देर भूख शांत रहती है। पोटैशियम और मैग्नीशियम होने के कारण खजूर आपको दिनभर एक्टिव रखता है।
  • स्ट्रेस से बचाने में मददगार- खजूर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिमाग को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करते हैं। दिमाग से जुड़ी बामारी जैसे मैमोरी लॉस, डिमेंशिया और मानसिक समस्याओं को दूर रखता है।
  • पाचन होगा दुरुस्त- खजूर में फाइबर ज्यादा होता है। जिसकी वजह से खाना आंतों से आसानी से पास हो जाता है। खजूर खाने से कब्ज  की समस्या भी कम होती है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो खजूर को डाइट में जरूर शामिल करें। इससे कोलोन से जुड़ी कई बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं। आंतों को स्वस्थ रखने में खजूर मदद करता है।
  • त्वचा के लिए फायदेमंद- खजूर खाने से त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं। खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोहार्मोन्स होते हैं जिससे एजिंग की समस्या कम होती है। त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाने के लिए रोज खजूर खाना शुरू कर दें। खजूर त्वचा को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने का काम करता है।
  • आयरन का अच्छा सोर्स – खजूर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसे खाने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। जब आप रोज 2 खजूर खाते हैं तो इससे हीमोग्लोबिन में भी सुधार आता है। महिलाओं को खासतौर से खजूर को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

 

डिस्क्लेमर : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। Today Studio लेख की पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।