Home » टाटा को मिला नया रतन… नोएल बने टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन, सौतेले भाई की जगह लेंगे
दिल्ली-एनसीआर देश

टाटा को मिला नया रतन… नोएल बने टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन, सौतेले भाई की जगह लेंगे

नई दिल्ली : टाटा ट्रस्ट्स को नया चेयरमैन मिल गया है। नोएल टाटा को टाटा समूह की परोपकारी शाखा टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, वह अपने सौतेले भाई रतन टाटा की जगह लेंगे, जिनकी 9 अक्टूबर को 86 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई।

नोएल पहले से ही सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट में ट्रस्टी हैं। इसकी संयुक्त रूप से टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में 66 फीसदी हिस्सेदारी है। इस नियुक्ति के साथ ही नोएल सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के 11वें अध्यक्ष और सर रतन टाटा ट्रस्ट के छठे अध्यक्ष बन गए हैं। वह नवल एच. टाटा और सिमोन एन. टाटा के पुत्र और रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। पारसी समुदाय में टाटा उपनाम वाले किसी व्यक्ति को उत्तराधिकारी बनाने के लिए सहमति बनी थी और नोज्एल के नाम पर सभी सहमत थे। नोएल के काम करने की शैली रतन टाटा से अलग मानी जाती है। उन्हें सुर्खियों से दूर रहकर काम करना पसंद है। नोएल 40 से अधिक वर्षों से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं। वह वर्तमान में टाटा ग्रुप की कई कंपनियों के बोर्ड में शामिल हैं। वह टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के चेयरमैन और टाटा स्टील तथा टाइटन कंपनी लिमिटेड के वाइस-चेयरमैन हैं।

नोएल की उपलब्धि

टाटा समूह के साथ उनकी यात्रा 1999 में शुरू हुई। उन्होंने ग्रुप की रिटेल कंपनी ट्रेंट के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नोएल टाटा साल 2019 में सर रतन टाटा ट्रस्ट बोर्ड में शामिल हुए और 2018 में टाइटन कंपनी के वाइस चेयरमैन बने। इसके बाद मार्च 2022 में टाटा स्टील में वाइस चेयरमैन बने। उन्होंने पहले टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड का नेतृत्व किया है। वह 11 से अधिक वर्षों तक ट्रेंट के एमडी के रूप में कार्य किया। आज यह 2.8 लाख करोड़ रुपये की कंपनी है।

नोएल टाटा अगस्त 2010 से नवंबर 2021 तक एमडी के रूप में टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड से जुड़े रहे। इस दौरान कंपनी का टर्नओवर 50 करोड़ डॉलर के 3 अरब डॉलर हो गया। उनके नेतृत्व में ट्रेंट ने काफी प्रगति की है। अब वह जारा और मासिमो जैसे वैश्विक ब्रांडों के अलावा वेस्टसाइड, स्टार बाजार और जूडियो सहित विभिन्न ब्रांडों को मैनेज कर रही है। कंपनी ने वित्त वर्ष 24 के लिए 12,669 करोड़ रुपये का समेकित राजस्व दर्ज किया। 2010 में, नोएल टाटा इंटरनेशनल में शामिल हो गए, जहाँ उन्होंने 2021 तक काम किया,

नोएल का परिवार

नोएल ने ससेक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं और उन्होंने इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम किया है। नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा 2016 में ट्रेंट में शामिल हुए और हाल ही में स्टार बाजार के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। नोएल टाटा की बेटियां भी टाटा ग्रुप की कंपनियों में शामिल हैं। 39 वर्षीय लीह टाटा को हाल ही में इंडियन होटल्स में गेटवे ब्रांड का प्रभार दिया गया, वहीं 36 साल की माया टाटा की एनालिटिक्स और तकनीक में दिलचस्पी है। वह टाटा डिजिटल में काम करती हैं।