Home » वजन घटाने के लिए पिएं ये 5 देसी मसाला चाय
स्वास्थ्य

वजन घटाने के लिए पिएं ये 5 देसी मसाला चाय

Herbal tea for weight loss at home: ये हर्ब्स अक्सर हमारे घरों में मिल जाती हैं। बस आपको अपनी दूध वाली चाय की जगह इनसे बनी देसी हर्बल टी को डाइट में शामिल करना है।

वेट लॉस हर्बल टी

वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते। डाइट फॉलो करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और कई प्रकार की फास्टिंग करते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है अगर आप अपनी डाइट में बस दूध की चाय की जगह कुछ हर्बल टी  को शामिल करें तो आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं इन वेट लॉस हर्बल टी के बारे में।

अश्वगंधा की चाय

अश्वगंधा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं और आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं। ये शरीर की ताप बढ़ाते हैं और कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये शरीर की मेटाबोलिक स्पीड को भी बढ़ा देते हैं और इस तरह वजन घटाने में मदद करते हैं।

 गुड़-अजवाइन की चाय

अजवाइन-गुड़ की चाय के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि अजवाइन पेट की चर्बी को पिघलाने में मदद कर सकती है। ये मेटाबोलिक और फैट बर्निंग स्पीड को बढ़ाती है, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही गुड़ शरीर की एनर्जी बढ़ाती है और हार्मोनल हेल्थ को सही रख कर वजन घटाने में मदद करती है।

अजमोद की चाय

अजमोद की चाय वजन घटाने में तेजी से आपकी मदद कर सकती है। यह डाययूरेटिक है यानी कि पेशाब की मात्रा बढ़ाता है। ये शरीर में वॉटर रिटेंशन को कम करता है और शरीर की सूजन में कमी लाता है। अजमोद में फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो वजन घटाने वाली जड़ी बूटी के रूप में कारगर तरीके से काम कर सकती है। पर इसका खास तत्व है यूजेनॉल, जो कि ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है और डायबिटीज के मरीजों में भी वेट लॉस करता है।

हल्दी की चाय 

हल्दी की चाय भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।