Home » मकड़ी के काटने से महिला हुई बेहोश, डॉक्टर ने कहा- टारेंटयुला ने काटा जा सकती थी जान
कोरबा

मकड़ी के काटने से महिला हुई बेहोश, डॉक्टर ने कहा- टारेंटयुला ने काटा जा सकती थी जान

कोरबा। हम घरों की छत और दीवारों पर अक्सर जाले लगे देखते हैं। कई जालों में छोटी-छोटी या बड़ी मकड़ियां भी होती हैं। घरों की सफाई के दौरान हम जालों को हटा देते हैं और मकड़ियों पर ध्यान नहीं देते, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से कुछ जानलेवा भी हो सकते हैं।
जिले में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। पाली निवासी हेमा यादव पत्नी रविकांत यादव मंगलवार सुबह घर में बर्तन साफ कर रही थी। इसी दौरान उसके पैर में मकड़ी ने काट लिया। महिला इसे सामान्य समझ कर थोड़ी देर बाद बर्तन धोकर कमरे में चली गई। कुछ देर बाद उसके पैर में काफी तेज दर्द होने लगा। जब दर्द असहनीय हो गया तो इस बात की जानकारी महिला ने पति को दी। रविकांत मौके पर जाकर मकड़ी को देखा तो वह सामान्य से काफी बड़ी थी। इस पर उसने मकड़ी की फोटो खींच ली। वापस कमरे में पहुंचा तो देखा कि हेमा बेहोश हो चुकी थी। आनन-फानन में उसे जिला अस्पताल लाया गया, जहां उसका ईलाज जारी है। वहीं मेडिसिन विभाग के एमडी  चंद्रकांत भास्कर ने बताया कि सर्प और दूसरे जहरीले जंतु के काटने पर हम एंटी स्नेक वेनम का उपयोग करते हैं, लेकिन यह मामला जहरीली मकड़ी के काटने का है। इसलिए इस मामले में सिंप्टोमेटिक ट्रीटमेंट किया जा रहा है। मकड़ी की फोटो देखने के बाद डॉक्टर ने मकड़ी को जहरीला बताया। उन्होंने बताया कि मकड़ी टारेंटयुला है जो काफी जहरीली होती है। डॉक्टर ने बदलते मौसम में इस तरह की मकड़ियों से सावधान रहने की नसीहत दी है।

0 सामान्य से काफी बड़ी
टारेंटयुला मकड़ी की एक प्रजाति है। यह सामान्य मकड़ी से काफी बड़ी होती है। इसके पैर लंबे और रेशेदार होते हैं। सामान्यतः यह मकड़ी जंगल में मिलती है। यह मकड़ी जाल नहीं बनाती बल्कि बचाव के लिए लार छोड़ती है जो काफी जहरीली होती है। इसकी लार इतनी जहरीली होती है कि शरीर को सुन्न कर देती है और गलाने की क्षमता रखती है।