Home » पीएम मोदी करेंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, देशभर में 7 दिन तक मनेगा उत्सव
उत्तर प्रदेश

पीएम मोदी करेंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, देशभर में 7 दिन तक मनेगा उत्सव

अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव गिरी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए शुभ तिथि तय करने के लिए ज्योतिषियों से परामर्श कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मोदी ने ही मंदिर का शिलान्यास किया था। बताया जा रहा है कि देशभर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव 7 दिन तक मनाया जाएगा।
ट्रस्ट की बैठक के बाद महासचिव चंपत राय ने बताया कि वर्तमान में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तारीख तय नहीं है, लेकिन इसके लिए ज्योतिषियों से चर्चा की जा रही है। राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर व गर्भगृह का काम 15 दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके बाद प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारी की जाएगी। ग्राउंड फ्लोर का 85 फीसदी काम पूर्ण हो गया है। राजस्थान के सफेद मकराना मार्बल का प्रयोग राम मंदिर की फर्श के लिए किया जाएगा। ट्रस्ट की ओर से निर्माण कार्य की तस्वीरें भी शेयर की गई हैं।

सूत्रों के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए एक सप्ताह के आयोजन पर विचार हुआ है। इसके लिए पीएम से निवेदन करने के लिए एक पत्र भेजा जाएगा। इसमें ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के हस्ताक्षर होंगे। हफ्ते भर चलने वाला समारोह मकर संक्रांति से या उसके एक दिन बाद शुरू हो सकता है।