Home » Instagram Reels Download: इंस्टाग्राम ने US में किया रील्स डाउनलोड का फीचर लाँच, इंडियन्स को करना होगा अभी इंतजार
टेक न्यूज़

Instagram Reels Download: इंस्टाग्राम ने US में किया रील्स डाउनलोड का फीचर लाँच, इंडियन्स को करना होगा अभी इंतजार

शॉर्ट वीडियो शेयर करने के लिए मशहूर नेटवर्क इंस्टाग्राम के यूजर्स के लिए बेहतरीन खबर है। उपयोगकर्ता जल्द ही उन रीलों को डाउनलोड कर सकेंगे या इंस्टाग्राम पर काम कर सकेंगे जिनका वे आनंद लेते हैं। यूजर्स को सबसे पहले रील्स को थर्ड-पार्टी ऐप के जरिए डाउनलोड करना होगा। इसके अतिरिक्त, जब ये ऐप्स पहली बार जारी किए गए थे तब फ़ोन का एमबी उपयोग अधिक था। लेकिन इंस्टाग्राम ने एक नया फीचर पेश कर उपभोक्ताओं को चौंका दिया है। कृपया इस नए फ़ंक्शन का उपयोग हमारे साथ साझा करें।

इंस्टाग्राम का नया फीचर

इस नई सेवा की शुरुआत इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने अपने इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के जरिए की थी। इंस्टाग्राम का स्वामित्व मेटा के पास है। उन्होंने एक पोस्ट में कहा कि कंपनी अमेरिका में सार्वजनिक खातों द्वारा प्रकाशित रीलों के लिए एक डाउनलोड सुविधा शुरू कर रही है। इससे पता चलता है कि कंपनी इस नई सेवा को फिलहाल अमेरिका में लॉन्च कर रही है। कुछ समय बाद इसे भारत में लागू कर दिया जाएगा।

इन खातों की रीलें डाउनलोड नहीं की जाएंगी

रीलों को केवल कुछ शर्तों के तहत ही डाउनलोड किया जा सकता है। वे रील्स जिनके खाते निजी हैं वे उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। रील्स डाउनलोड को प्रतिबंधित करने का विकल्प इसके अलावा सार्वजनिक खातों वाले उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध है। इसे पूरा करने के लिए उन्हें अपनी सेटिंग्स पर नेविगेट करना होगा।

इंस्टाग्राम रील्स कैसे डाउनलोड करें  

इसके अलावा, एडम ने पोस्ट में बताया कि इंस्टाग्राम रील्स कैसे डाउनलोड करें। उन्होंने बताया कि रीलों को डाउनलोड करने के लिए उपभोक्ताओं को रीलों में दिए गए शेयर विकल्प का उपयोग करना होगा। अब आपके पास डाउनलोड करने का विकल्प है। रील पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ये फीचर्स भी हैं

यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इंस्टाग्राम लगातार नए फीचर्स जारी कर रहा है। कंपनी की ओर से हाल ही में ब्रॉडकास्ट चैनल फंक्शन का लाइव प्रसारण किया गया। टेलीग्राम चैनल की तरह ही ये फीचर भी है. ऐसी स्थिति जब कोई संदेश केवल चैनल के निर्माता द्वारा ही भेजा जा सकता है। इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति चैनल में संदेश या उत्तर देने में सक्षम नहीं है।

इसके अतिरिक्त, टेलीग्राम चैनलों की तरह, इंस्टाग्राम प्रसारण चैनल उपयोगकर्ताओं को इमोजी का उपयोग करके टिप्पणी करने की अनुमति देता है। तस्वीरों और वीडियो के साथ-साथ, चैनल निर्माता दर्शकों के इनपुट के लिए सर्वेक्षण भी प्रस्तुत करने में सक्षम हैं। क्रिएटर्स इसके अलावा वॉयस नोट्स साझा करना भी चुन सकते हैं।