Home » ड्राइविंग को बना देंगे और भी किफायती गूगल मैप के ये ड्राइविंग फीचर्स
टेक न्यूज़

ड्राइविंग को बना देंगे और भी किफायती गूगल मैप के ये ड्राइविंग फीचर्स

ड्राइविंग निस्संदेह एक सुखद अनुभव है, चाहे वह दैनिक यात्रा के लिए हो या कभी-कभार सड़क यात्रा के लिए। हालाँकि, सड़कों पर वाहनों की तेजी से बढ़ती संख्या के कारण यातायात बाधाओं की समस्या का भी समाधान किया जाना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहाँ जाते हैं, Google मैप हमारा पसंदीदा संसाधन है, और यह सॉफ़्टवेयर जब भी और जहाँ भी हम यात्रा करते हैं, सही मार्ग का पता लगाने में सहायता करता है। लेकिन यह नेविगेशन ऐप केवल निर्देश प्रदान करने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है; यह उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम रास्ता ढूंढने में भी मदद करता है, जिससे समय, पैसा और यहां तक कि उनका जीवन भी बचाया जा सकता है। इस मामले में ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाने के लिए नेविगेशन सिस्टम वास्तव में सहायक है। इसके लिए हम अक्सर गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी गाड़ी चलाते वक्त गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए है।

ऑफ़लाइन मैप डाउनलोड करें

नेटवर्क की अनुपस्थिति, जिसके बिना नेविगेशनल ऐप्स अक्सर क्रैश हो जाते हैं, यात्रियों की शीर्ष चिंताओं में से एक है। यात्रा पर निकलने से पहले, आमतौर पर ऑफ़लाइन मैप डाउनलोड करना बुद्धिमानी है। गूगल मैप्स पर यूजर्स खास शहरों के मैप भी डाउनलोड कर सकते हैं। जाने से पहले, आप ऑफ़लाइन मानचित्र डाउनलोड कर सकते हैं, और यदि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, तो आप इसे हटा सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट मोड सेलेक्ट करें

आपकी कार और ट्रैफ़िक के आधार पर, Google मैप स्वचालित रूप से आपके लिए सर्वोत्तम मार्ग चुनता है। Google मैप पर सर्वोत्तम मार्ग खोजने के लिए, अपनी यात्रा शुरू करने से पहले उचित आइकन (बाइक या कार) का चयन करना याद रखें। Googleमैप चयनित वाहन प्रकार के आधार पर सबसे तेज़ मार्ग प्रदर्शित करेगा। Google मैप पैदल चलने के लिए दिशानिर्देश भी प्रदान करता है।

 

लाइव ट्रैफिक इनेबल कर सकते हैं

यदि आप ट्रैफ़िक, भीड़भाड़ आदि जैसी जानकारी के संबंध में वास्तविक समय अपडेट प्राप्त करने के लिए किसी शहर से यात्रा कर रहे हैं, तो “मानचित्र पर ट्रैफ़िक दिखाएं” विकल्प सक्षम करें। ट्रैफ़िक के प्रवाह के परिणामस्वरूप प्रत्याशित आगमन समय बदल सकता है। लेकिन आप इसे वास्तविक समय में देख सकते हैं और अपना पाठ्यक्रम समायोजित कर सकते हैं।

 

वॉइस नेविगेशन लगा सकते हैं

गूगल मैप्स की एक और शानदार सुविधा वॉयस नेविगेशन है, जो उपयोगकर्ता को भाषण दिशा-निर्देश प्रदान करता है। यह एक बहुत ही उपयोगी फ़ंक्शन है, खासकर यदि आप हेडफ़ोन पहनकर यात्रा करते हैं। इस फीचर से यात्रा के दौरान लगातार फोन स्क्रीन को देखते रहने की असुविधा खत्म हो जाती है। जब मोड आ जाता है तो आपको भी सूचित कर दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, आप अपनी सुविधानुसार वॉल्यूम को नियमित और उच्च के बीच बदल सकते हैं।

 

लेन असिस्ट फीचर

Google मैप को इनसेट फ़्रेम में ज़ूम करता है और इंगित करता है कि जब आप किसी सड़क चौराहे पर पहुंचते हैं, जहां आपको तेजी से सही लेन में जाना होता है, तो सरल चित्रण के लिए कौन सी लेन लेनी है।

 

टोल प्राइस इनेबल कर सकते हैं

स्थानों के बीच टोल की कीमत Google मैप का उपयोग करके भी पाई जा सकती है। आपको बता दें कि अधिकांश भारतीय सड़क मार्ग मोटरसाइकिल चालकों पर टोल नहीं लगाते हैं। हालाँकि, लंबी यात्राओं पर कार चालकों के लिए यह एक बड़ा लाभ हो सकता है।

 

स्पीड लिमिट लगा सकते हैं

Google मैप पर, आप गति प्रतिबंध भी निर्दिष्ट कर सकते हैं और स्पीडोमीटर चालू कर सकते हैं। यदि आप एक विशेष गति से आगे बढ़ते हैं तो मैप्स ऐप स्क्रीन पर गति धीमी करने की चेतावनी प्रदर्शित करेगा।

राइड प्रोग्रेस शेयर कर सकते हैं

अब आप अपनी वर्तमान सवारी के बारे में विशिष्ट जानकारी साझा कर सकते हैं, जैसे आगमन और प्रस्थान समय, साथ ही मार्ग, गंतव्य और स्थान के बारे में जानकारी। इस सुविधा की बदौलत आप सवारी के दौरान अपने प्रियजनों के संपर्क में रह सकते हैं।