Home » एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो अगस्त 2023 से पहले ऐसे फोन जरूर कर लें अपडेट, गूगल ने बताई वजह
टेक न्यूज़

एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो अगस्त 2023 से पहले ऐसे फोन जरूर कर लें अपडेट, गूगल ने बताई वजह

अगर आपके पास पुराने एंड्रॉयड किटकैट (Android KitKat) ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर हैं. गूगल ने ऐसे यूजर्स को अलर्ट करते हुए अनाउंस किया है कि वह अब ऐसे स्मार्टफोन के लिए सपोर्ट या अपडेट उपलब्ध नहीं कराएगा. कंपनी ने यह घोषणा तब की है जब वह बेहतर एक्सपीरियंस और सिक्योरिटी उपलब्ध कराने के लिए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट और ज्यादा सिक्योर वर्जन पर फोकस कर रही है.

अगस्त 2023 से सपोर्ट बंद होगा

खबर के मुताबिक, गूगल ने एंड्रॉयड (Android) डेवलपर्स ब्लॉग पर बताया कि वह अब गूगल प्ले सर्विस के आने वाले रिलीज में किटकैट (Android KitKat) के लिए सपोर्ट जारी करना बंद कर देगा. गूगल ने हालांकि यह भी बताया कि उसने यह कदम तभी उठाया है जब ऐसे एक्टिव स्मार्टफोन की संख्या एक प्रतिशत से नीचे आ गई है. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, गूगल ने कहा कि गूगल प्ले सर्विस अगस्त 2023 से किटकैट (एपीआई लेवल 19 और 20) के लिए अपडेट बंद कर देंगी. आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने बताया कि डिवाइसों को 23.30.99 से ज्याद प्ले सर्विसेज एपीके के वर्जन हासिल नहीं होंगे.

किटकैट के लिए सपोर्ट क्यों हो रहा खत्म

ऑपरेटिंग सिस्टम के किटकैट (Android KitKat) एडिशन को गूगल ने साल 2013 में पेश किया था. इतने लंबे समय बाद गूगल ने टेक्नोलॉजी के तेजी से अपग्रेड होने के चलते पाया कि किटकैट ओएस पुराना हो गया है और अब नई टेक्नोलॉजी से जुड़े सिक्योरिटी और सुधारों का सपोर्ट नहीं कर सकता है. एंड्रॉयड ने कई सुधार और सुविधाएं पेश किए जो किटकैट (KitKat) पर उपलब्ध नहीं हैं.

क्या कर सकते हैं एंड्रॉयड यूजर 

गूगल यूजर्स को अपने एंड्रॉयड (Android) डिवाइस को नए वर्जन, जैसे Android 10 या लेटेस्ट Android 11 में अपग्रेड करने की सलाह दिया है. ताकि सिक्योरिटी और सुविधाएं मिल सके. इससे यूजर्स को लेटेस्ट सुविधाएं और बग फिक्स मिलेंगे. वे एंड्रॉयड सर्विस का इस्तेमाल भी जारी रख सकेंगे. बता दें, गूगल ने इससे पहले 2021 में एपीआई 16 और 18 पर जेली बीन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट हटा दिया था.