Home » बारिश में संक्रामक बीमारियों का खतरा, इन बातों का रखें खास ख्याल
स्वास्थ्य

बारिश में संक्रामक बीमारियों का खतरा, इन बातों का रखें खास ख्याल

इन दिनों देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। बारिश के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव भी देखा जा रहा है। इस तरह का मौसम कई बीमारियों के जोखिमों को बढ़ाने वाला हो सकता है।

डॉक्टर की मानें तो बारिश के दिनों में संक्रामक बीमारियों का खतरा उन लोगों को अधिक होता है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। सामान्यतः बारिश के दिनों में मलेरिया, डेंगू, सर्दी-खांसी, उल्टी-दस्त, वायरल फीवर, टायफाइड जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अध्ययनों में यह पाया गया है कि सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलती है। इन दिनों में गुनगुना पानी का सबसे ज्यादा लाभ गले में संक्रमण के जोखिमों को दूर करने में है।

जिन लोगों में इम्यूनिटी पाॅवर कम होता है उन लोगों पर मौसम का असर कुछ जल्दी ही होता है। ऐसे लोगों में मौसम के बदलाव के साथ फ्लू संक्रमण होना सबसे आम है। इसलिए जरूरी है कि आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने वाले उपाय करें। बरसात के दिनों में रोजाना घरेलू औषधियों-मसालों से तैयार काढ़ा का सेवन करें।
संक्रामक बीमारियों को प्रभावशाली तरीके से नियंत्रण के लिए सभी जल स्त्रोतों का जल शुद्विकरण ब्लीचिंग पाउडर से तथा हेण्ड पम्पों, कुआं, बोरिंग के जल का शुद्विकरण क्लोरीनीकरण से करना चाहिए। संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए सड़ी गली सब्जी, फल आदि का सेवन से बचना चाहिए। दस्त रोग के समुचित प्रबंधन हेतु लो ऑस्मोलर ओआरएस घोल लेना सुनिश्चित किया जाए।

0 स्वच्छता का रखें ख्याल
बरसात के दिनों में नम वातावरण के कारण सतहों पर बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं। अगर आप हाथों की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो ये दूषित हाथों के माध्यम से आपके नाक-मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश करके संक्रामक रोगों के खतरे को बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि नियमित रूप से हाथों को साबुन-पानी से अच्छे से साफ करते रहें।