Home » स्किन के लिए भी फायदेमंद है आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल
स्वास्थ्य

स्किन के लिए भी फायदेमंद है आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल

बालों की सेहत और सुंदरता को संवारने के लिए आंवले का इस्तेमाल आपने कई बार किया होगा. तो वहीं सेहत संबंधी दिक्कतों से निजात पाने के लिए आंवले का सेवन भी कई बार किया होगा. लेकिन क्या कभी चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए आपने आंवले की मदद ली है? अगर नहीं, तो बता दें कि आंवला (Anwla) आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. आंवले के फेस पैक (Amla Face pack) आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ कई और दिक्कतों से भी आपको राहत दिला सकते हैं.

आइये आज हम आपको आंवले के फेस पैक बनाने और इसको इस्तेमाल करने के तरीके बताते हैं. जिसके बाद आप अपने फेस पर एक नेचुरल ग्लो महसूस जरूर करेंगे. तो आइये जानते हैं आंवले के फेस पैक बनाने के बारे में.

हल्दी-आंवला फेस पैक

हल्दी पाउडर और आंवला पाउडर फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच आंवला पाउडर लें और एक चम्मच हल्दी पाउडर लें. इसके बाद इन दोनों पाउडर को मिलाकर इसमें थोड़ा सा पानी मिक्स करें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट छोड़ दें फिर सादे पानी से धो लें. इससे स्किन में ग्लो आएगा साथ ही स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों में भी कमी आएगी.

बेसन-आंवला फेस पैक

बेसन-आंवला फेस पैक बनाने के लिए आप एक चम्मच आंवला पाउडर और एक चम्मच बेसन को मिक्स कर लें. फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करके पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें. इस पैक से स्किन में चमक बढ़ेगी साथ ही स्किन में कसाव भी आएगा.

मुल्तानी मिट्टी-आंवला फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप आंवला पाउडर और मुल्तानी मिट्टी पाउडर को बराबर की मात्रा में मिला लें. फिर इसमें गुलाब जल मिक्स करके इसको थोड़ी देर सेट होने के लिए रख दें.

इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें फिर पानी से धो लें. इससे स्किन में चमक आयेगी साथ ही स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल भी रिमूव होगा. इतना ही नहीं स्किन से दाग-धब्बों के निशान भी मिटने लगेंगे.