Home » इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, इसके 15 दिन बाद दिखाई देगा चंद्रग्रहण
देश

इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, इसके 15 दिन बाद दिखाई देगा चंद्रग्रहण

Eclipse 2023:खगोल शास्त्र के अनुसार जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है तो इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। शारदीय नवरात्रि के शुरू होने से एक दिन पहले साल का आखिरी सूर्यग्रहण लगेगा। सूर्यग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा। ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक नजरिए से ग्रहण का विशेष महत्व होता है। ग्रहण के दौरान कई चीजों का विशेष ध्यान दिया जाता है।

आपको बता दें कि सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों ही अक्टूबर माह में लगने जा रहा है। 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण और फिर इसके 15 दिन बाद यानी 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण लगेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि पर जबकि चंद्रग्रहण पूर्णिमा तिथि पर लगता है। इस बार एक माह में 2 ग्रहण लगने से सभी 12 राशियों पर इसका शुभ-अशुभ दोनों ही तरह का प्रभाव देखने को मिलेगा।

0 भारत में नहीं दिखाई देगा सूर्यग्रहण
15 दिनों के अंतराल पर अक्टूबर माह में दो ग्रहण लगेंगे। 14 अक्तूबर 2023 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण रात 08 बजकर 34 मिनट से शुरू हो जाएगा जो कि मध्यरात्रि को 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। वहीं साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 29 अक्तूबर को रात 1 बजकर 6 मिनट पर शुरू हो जाएगा जो 2 बजकर 22 मिनट पर खत्म हो जाएगा। सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा जबकि चंद्र ग्रहण दिखाई देगा।