Home » धर्म परिवर्तन का मामला: कटघोरा में हंगामा, ईसाई धर्म के प्रचार- प्रसार की सूचना पर पहुंची पुलिस
कोरबा छत्तीसगढ़

धर्म परिवर्तन का मामला: कटघोरा में हंगामा, ईसाई धर्म के प्रचार- प्रसार की सूचना पर पहुंची पुलिस

कोरबा-कटघोरा। जिले में धर्म परिवर्तन का मामला एक बार फिर गर्माने लगा है। कटघोरा नगर के वार्ड नं 2 तहसील भाठा के निवासियों ने आरोप लगाया है कि बजरंग जायसवाल द्वारा मोहल्ले में अपने ही निवास पर ईसाई धर्म का प्रचार कर आसपास के लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। क्षेत्र के लोगों ने कटघोरा थाना प्रभारी तेजराम यादव को अपनी समस्या से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि मोहल्ले का निवासी बजरंग जायसवाल द्वारा रोजाना अपने घर पर तेज़ आवाज़ में लॉउड स्पीकर बजाकर ईसाई धर्म का प्रचार किया जा रहा है। साउंड की तेज आवाज से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इसके पहले भी इसकी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई। कटघोरा थाना प्रभारी तेजराम यादव ने तत्काल 112 की टीम भेजकर बजरंग जायसवाल के घर पर चल रहे एम्पलीफायर को जप्त कर थाना मंगाया। साथ ही मोहल्ले वासियों को पूर्ण आश्वस्त किया। थाना प्रभारी ने कहा कि पुलिस की ओर से बजरंग जायसवाल को समझाईस दी जाएगी। कटघोरा भाजयुमो मण्डल भी वार्डवासियों के समर्थन में पहुंचा।

चल रही थी मिशनरी सभा, वार्डवासियों ने घर को घेरा

भाजयुमों नेता व वार्डवासी तहसील भाटा निवासी बजरंग जायसवाल के घर पर पहुंचे थे। घर की छत पर पंडाल के भीतर लगभग 200 से अधिक लोग बैठे हुए थे। यह देखकर वार्डवासियों का गुस्सा फूट पड़ा। बड़ी संख्या में वार्ड के महिला व पुरुष ने बजरंग जायसवाल के घर को घेर लिया। इसकी सूचना कटघोरा थाना में दी गई। सूचना पर तत्काल कटघोरा थाना प्रभारी तेजराम यादव व उनकी टीम मौके पर पहुंची। स्थिति को गंभीर होते देख एसडीओपी पंकज राठौर, तहसीलदार कटघोरा को सूचित किया गया। मौके पर पहुंचे एसडीओपी राठौर व तहसीलदार ने वार्डवासियों को शांत कराया और बजरंग जायसवाल के घर पर बाहर से आए लोगों को पुलिस द्वारा सुरक्षित जाने दिया गया। पुलिस ने बजरंग जायसवाल को समझाइस देते हुए तथा नगर में धर्म परिवर्तन को लेकर उकसाये जाने पर कड़ी कार्रवाई चेतावनी दी है। पुलिस ने चेतावनी दी कि यदि कोई भी धर्म तथा आस्था को ठेस पहुंचाने का कार्य करता है तो उसके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

मुस्लिम समुदाय ने भी किया विरोध

तहसील भाटा में हिन्दू समुदाय के साथ बड़ी संख्या में मुश्लिम समुदाय के भी लोग निवासरत है। बजरंग जायसवाल द्वारा किए जा रहे ईसाई धर्म के प्रचार का विरोध मुस्लिम समुदाय ने भी किया। वार्डवासियों के साथ खड़े होकर इसका विरोध किया। उनका कहना है हर किसी को अपना धर्म मानने की आज़ादी है, लेकिन साउंड सिस्टम लगाकर ऊंची आवाज में ईसाई धर्म का प्रचार करना पूरी तरह गलत है। धर्म परिवर्तन को लेकर लोगों को उकसाना गलत है। मुस्लिम समाज के लोगों ने कहा कि भोले भाले ग्रामीण दूर दराज गांव से आकर यहां अपना धर्म परिवर्तन करने को विवश है, जोकि चिंता का विषय है।