Home » टॉप माओवादी रविंदर गंझू के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, एनआईए ने एक घर को किया जब्त
झारखंड

टॉप माओवादी रविंदर गंझू के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, एनआईए ने एक घर को किया जब्त

रांची। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने फरार आरोपी और टॉप माओवादी रविंदर गंझू के खिलाफ  बड़ी कार्रवाई की है। एनआईए ने अपनी कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रविंदर गंझू के एक घर को जब्त किया गया है।

 संघीय एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि लातेहार जिले के हेसला मौजा के बांझीटोली में स्थित गंझू का घर अवैध रूप से बनाया गया था। जांच से पता चला है कि रविंदर गंझू ने इस घर को बनाने में स्थानीय ठेकेदारों और व्यापारियों से जबरन वसूली और लेवी वसूली के माध्यम मिले धन का निवेश किया था।
पिछले साल दर्ज एक मामले में गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत घर की कुर्की की गई। अधिकारी ने कहा कि मामला झारखंड के लोहरदगा में पेशरार पुलिस थाने के अधिकार क्षेत्र में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सीपीआई (माओवादी) के नेताओं और कैडरों की गिरफ्तारी और हथियारों और गोला-बारूद की जब्ती से जुड़ा है।
एनआईए ने बताया कि गंझू एक प्रमुख माओवादी नेता और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सीपीआई (माओवादी) की क्षेत्रीय समिति का सदस्य है। वह माओवादी के कैडरों द्वारा किए गए कई आतंकवादी कृत्यों में शामिल था। उसके खिलाफ झारखंड के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में 55 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

एनआईए ने यह भी बताया कि झारखंड सरकार और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गंजू को पकड़ने के लिए बड़े इनाम की घोषणा की है। झारखंड सरकार की ओर से 15 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है। वहीं, एनआईए ने पांच लाख रुपये का अतिरिक्त इनाम घोषित किया है।