Home » Earthquake in Nepal: मरने वालों की संख्या 128 के पार, मलबे में तलाशी जा रही जिंदगी
Earthquake in Nepal
देश

Earthquake in Nepal: मरने वालों की संख्या 128 के पार, मलबे में तलाशी जा रही जिंदगी

नेपाल। Earthquake in Nepal: शुक्रवार देर रात नेपाल में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। इस शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। वहीं अधिकारियों का कहना है कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। इतनी मौतों की वजह ये है कि जब भूकंप आया तो लोग अपने घरों में सो रहे थे और उनके संभलने का मौका का भी नहीं मिला।

Earthquake in Nepal

इतना ही नहीं भूकंप इतना शक्तिशाली था, उसके झटके भारत की राजधानी दिल्ली में भी महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। जाजरकोट, काठमांडू से लगभग 500 किलोमीटर पश्चिम में है। भूकंप का झटका महसूस होते ही काठमांडू में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

नेपाल में भूकंप आया जिसने बिहार, यूपी से लेकर दिल्ली तक कंपन पैदा की। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 आंकी गई है। भूकंप के कुछ घंटों बाद इससे नुकसान की खबरें नेपाल से आ रही हैं। भूकंप का केंद्र नेपाल के जाजरकोट जिले के लामिडाना में था। वहां सबसे ज्यादा जान-माल का नुकसान हुआ है। अब तक 73 लोगों के मारे जाने की खबर है।

पुलिस के मुताबिक रुकुम में 28 लोगों की मौत हुई है और जाजरकोट में 20 लोग मारे गए हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने सेना को राहत के काम में लगाया है। दैलेख, सालयान और रोतलपा जिले के सुदूर गांवों से भी घरों के गिरने की खबरें आ रही हैं। जाजरकोट काठमांडू से 500 किलोमीटर दूर है। नेपाल में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। तीन अक्टूबर को भी ऐसा ही हुआ था। तब तीव्रता 6.2 मापी गई थीं। एक रिपोर्ट के अनुसार मरने वालों की संख्या 128 के पार हो गई है, वहीं मलबे में दबी जिंदगी को तलाशा जा रहा है।