Home » कुत्ते की वफादारी: चार माह से शवगृह के बाहर कर रहा मृतक मालिक का इंतजार
देश

कुत्ते की वफादारी: चार माह से शवगृह के बाहर कर रहा मृतक मालिक का इंतजार

केरल। केरल के कन्नूर जिले से भावुक कर देने वाली खबर सामने आयी है। दरअसल, प्यार और वफादारी की एक दिल छू लेने वाली कहानी में, एक पालतू कुत्ता कन्नूर जिला अस्पताल में मुर्दाघर के सामने अपने मालिक का इंतजार कर रहा है। जानकारी के मुताबिक, चार माह पहले ही इसके मालिक की मौत हो चुकी है, लेकिन उस समय से यह कुत्ता अपने मृत मालिक का इंतजार कर रहा है। अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि कुत्ते ने आखिरी बार अपने मालिक को शव गृह में जाते देखा है, इसलिए वहीं पर चार महीने से इंतजार कर रहा है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कन्नूर के जिला अस्पताल के एक स्टाफ सदस्य विकास कुमार ने कहा, चार महीने पहले एक मरीज अस्पताल में आया था और मरीज के साथ कुत्ता भी आया था। मरीज की मृत्यु हो गई और कुत्ते ने मालिक को शवगृह में ले जाते हुए देखा। कुत्ते को लगता है कि मालिक अभी भी यहीं है। कुत्ता इस जगह को नहीं छोड़ता है और पिछले चार महीने से यहीं है। कुत्तों और इंसानों के बीच का अटूट रिश्ता बहुत पुराना है। एक पालतू कुत्ता मुर्दाघर के सामने अपने मालिक का इंतजार कर रहा है, यह देखकर बहुत से लोग भावुक हो गए हैं। कुमार ने कहा कि वफादार कुत्ता अब यहां रहता है और उसका व्यवहार बहुत अच्छा है।

सुगंध के जरिए करते हैं मालिक की पहचान

कुत्ते अपने मालिकों के प्रति अपनी वफादारी के लिए जाने जाते हैं। कुत्तों में गंध की तीव्र अनुभूति होती है और वे अपने मालिक को गंध से पहचान सकते हैं, जिससे उनका लगाव और भी मजबूत हो जाता है।

जापान में आज भी खड़ी है वफादार कुत्ते की मूर्ति

अपने मालिक के लिए कुत्ते की लालसा हचिको नाम के कुत्ते की कहानी से मिलती-जुलती है, जो टोक्यो में शिबुया स्टेशन के बाहर अपने मालिक के लौटने का इंतजार कर रहा था। हाचिको नाम के कुत्ते की कहानी, जो टोक्यो के शिबुया स्टेशन के बाहर अपने मालिक के मरने के बाद भी उसके लौटने का इंतजार कर रहा था, दुनिया भर के लोगों के दिलों को झकझोर देती है। आज भी उस स्टेशन के बाहर अपने मालिक का इंतजार करने वाले कुत्ते की एक मूर्ति स्थापित है, जो लोगों को काफी आकर्षित करती है।