Home » दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 408 रन, 62 रन में भारत ने गंवा दिए तीन विकेट
खेल

दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 408 रन, 62 रन में भारत ने गंवा दिए तीन विकेट

SPORTS. सेंचुरियन में खेले जा रहे भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट का तीसरा दिन है। जहां भारत अपनी दूसरी पारी खेल रहा है। वहीं  रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी नाकाम रही जबकि शुभमन गिल गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए जिससे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन गुरुवार को यहां भारत चाय तक दूसरी पारी में तीन विकेट पर 62 रन बनाकर संकट में है।

दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (185) के बड़े शतक और मार्को यानसन (नाबाद 84) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी तथा दोनों के बीच छठे विकेट की 111 रन की साझेदारी से पहली पारी में 408 रन बनाए। भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए थे जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 163 रन की बढ़त हासिल की। पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी भारतीय बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों की गति और उछाल के सामने बेबस नजर आए।

भारत अब भी दक्षिण अफ्रीका से 101 रन से पीछे है। चाय के विश्राम के समय विराट कोहली 18 जबकि श्रेयस अय्यर छह रन बनाकर खेल रहे थे। दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत खराब रही। कागिसो रबादा ने पारी के तीसरे ओवर में ही कप्तान रोहित को बोल्ड कर दिया जो खाता खोलने में भी नाकाम रहे। रोहित को गेंद के टप्पा खाकर अंदर आने की उम्मीद थी लेकिन यह बाहर की ओर मूव हो गई।

यशस्वी जायसवाल (05) संभवत: इतने अधिक उछाल वाली पिच पर इससे पहले कभी नहीं खेले थे। वह नांद्रे बर्गर की उछाल लेती गेंद को खेलने से बचने की कोशिश में विकेटकीपर काइल वेरिने को कैच दे बैठे। गेंद उनके ग्लव्स को चूमती हुई विकेटकीपर के दस्तानों में पहुंची। शुभमन गिल (26) ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन मार्को यानसन की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूककर बोल्ड हो गए। कोहली अच्छी लय में नजर आ रहे हैं लेकिन भारत के लिए हार से बचना आसान नहीं होगा।

इससे पहले अनुभवी डीन एल्गर दोहरे शतक से चूक गए लेकिन यानसन के साथ मिलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। एल्गर करियर के पहले दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन शारदुल ठाकुर (101 रन पर एक विकेट) की लेग साइड की बाउंसर पर प्रहार करने की कोशिश में विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे। यानसन ने भारतीय गेंदबाजों का आसानी से सामना करते हुए अपने करियर का दूसरा अर्धशतक जड़ा। सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर निराश किया। शारदुल और प्रसिद्ध कृष्णा (93 रन पर एक विकेट) ने एक बार फिर दिशाहीन गेंदबाजी की जिसका फायदा उठाकर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एल्गर और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यानसन ने आसानी से रन बटोरे।

इस जोड़ी ने पुल और कट के अलावा कई अच्छे ड्राइव भी लगाए। जसप्रीत बुमराह (69 रन पर चार विकेट) और मोहम्मद सिराज (91 रन पर दो विकेट) फिर दुर्भाग्यशाली रहे। इन दोनों ने सुबह के सत्र में बल्लेबाजों को परेशान किया लेकिन विकेट हासिल करने में नाकाम रहे। प्रसिद्ध को अच्छी गति और उछाल मिल रही थी लेकिन दिशाहीन गेंदबाजी के कारण गेराल्ड कोएट्जी (19) को भी उनके खिलाफ बाउंड्री लगाने में परेशानी नहीं हुई।

रविचंद्रन अश्विन (41 रन पर एक विकेट) ने कोएट्जी को मिड ऑफ पर सिराज के हाथों कैच कराके भारत को दिन की दूसरी सफलता दिलाई। इससे पहले यानसन ने सिराज पर लगातार दो चौकों के साथ 87 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। बुमराह ने कागिसो रबादा (01) और बर्गर (00) को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया। कप्तान तेंबा बावुमा पैर में चोट के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे।