Home » सरकारी स्कूलों के दो अध्यापकों पर छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोप, शिक्षा विभाग का कड़ा रूख
देश

सरकारी स्कूलों के दो अध्यापकों पर छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोप, शिक्षा विभाग का कड़ा रूख

चरखी दादरी। जिले के दो अलग-अलग गांवों में स्थित सरकारी स्कूलों में तैनात दो अध्यापकों पर गत दिसंबर माह में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप लगे हैं। इनमें एक गेस्ट और दूसरा टीजीटी अध्यापक है। मामले संज्ञान में आने पर शिक्षा विभाग ने कड़ा रुख अपनाते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।

प्राचार्य की शिकायत पर एक गेस्ट अध्यापक के खिलाफ पुलिस ने सोमवार को पोक्सो एक्ट की धारा के तहत मामला दर्ज कर लिया है, वहीं जिला शिक्षा अधिकारी ने भी उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए मुख्यालय को रिपोर्ट भेज दी है। इसके अलावा दूसरे अध्यापक को विभाग ने निलंबित करने के साथ ही चार्जशीट कर दिया।

दादरी जिले के एक गांव स्थित सरकारी स्कूल के प्राचार्य ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वे 29 नवंबर से छह दिसंबर तक प्री-आरडी कैंप में पंजाब गए हुए थे। इस अवधि के दौरान एक महिला अध्यापक को स्कूल का कार्यवाहक प्रभारी बनाया गया था। उसी दौरान पांच दिसंबर को स्कूल में तैनात एक पुरुष अध्यापक ने छात्रा के साथ छेड़छाड़ की। शिकायत मिलने पर कार्यवाहक प्रभारी अध्यापिका ने मामले को खंड शिक्षा अधिकारी दादरी को भेजा। जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा फौगाट ने बताया कि जांच में आरोप सही पाए गए। उक्त अध्यापक गेस्ट टीचर के पद पर कार्यरत है। उन्होंने उक्त अध्यापक पर आगामी कार्रवाई के लिए जांच रिपोर्ट गत सात दिसंबर को ही शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को भेज दी है।

अध्यापक को पक्ष रखने का दिया समय

गत दिसंबर माह में ही जिले के एक और गांव में स्थित सरकारी स्कूल में तैनात अध्यापक पर नाबालिग छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप लगे थे। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नवीन नारा ने बताया कि मामला संज्ञान में आते ही उक्त अध्यापक को उसी दिन निलंबित कर दिया था।

अब सोमवार को उक्त अध्यापक को चार्जशीट करते हुए अपना पक्ष रखने के लिए समय दिया गया है। इधर, दादरी जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा फौगाट ने बताया कि दोनों ही मामलों में विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है।