Home » प्राण प्रतिष्ठा की रात जलाया था दीपक, सिलेंडर में जोरदार धमाका, तीन साल के मासूम की मौत
देश

प्राण प्रतिष्ठा की रात जलाया था दीपक, सिलेंडर में जोरदार धमाका, तीन साल के मासूम की मौत

हिसार। सत्यनगर में रविवार की रात एक घर में सिलेंडर फटने से कमरे में आग लग गई। हादसे में तीन साल के बच्चे की मौत हो गई और उसकी दो बहन गंभीर रूप से घायल हो गई। इतना ही नहीं, जिस कमरे में सिलेंडर फटने से छत में सुराग हो गया और पास के तीन कमरों में भी आग फैल गई। घटना के समय बच्चे के माता-पिता पड़ोस में किसी के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में गए हुए थे। रात ढाई बजे तक फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां आग बुझाने में लगी थी।

मिली जानकारी के अनुसार, मूलरूप से बिहार के भागलपुर निवासी अजय अपनी पत्नी किरण और चार बच्चों के साथ सत्यनगर में रहता है। अजय मजदूरी करता है। रात करीब साढ़े 11 बजे अजय अपनी पत्नी, बच्चे रिमझिम और आदेश के साथ पड़ोस में किसी के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित भंडारे में गए हुए थे। तीन साल का कृष्ण और उसकी जुड़वां बहन राधा घर पर सो रहे थे।

श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा के दिन रात को परिवार ने दीया जलाया हुआ था। सिलेंडर से गैस लीक होने पर दीये के कारण आग भड़क गई। धमाके के साथ छत उड़ गई और पूरे घर में आग फैल गई। साथ लगते तीन कमरों में भी आग फैल गई। इसके बाद लोगों में भगदड़ मच गई। चीख-पुकार सुनकर कृष्ण के माता-पिता घर की तरफ दौड़े।

पड़ोसियों ने उन्हें संभाला और पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। पुलिस घटनास्थल पर पहुंची तो आग भड़की हुई थी। सिटी थाना प्रभारी कुलदीप सिंह व उनकी टीम ने आग में फंसी बच्ची राधा को किसी तरह बाहर निकाला। उसी दौरान परिवार ने पुलिस को कृष्ण के अंदर होने की बात कहीं।

आग पर काबू पाने के बाद कृष्ण की तलाश की तो उसकी जलकर मौत हो चुकी थी। पुलिस ने बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल में रखवा दिया। एक बार आग पर काबू पाने के बाद दोबारा आग भड़क गई। इसके बाद फिर से फायर ब्रिगेड को सूचना दी तो दो गाड़ियां पहुंची। रात ढाई बजे तक आग बुझाने के प्रयास जारी थे। डीएसपी अशोक कुमार भी घटना स्थल पर मौजूद थे।

मकान में आठ कमरों में रहते है 50 लोग

सत्य नगर में आनंद ने मकान बनाकर आठ कमरे किराये पर दिए हुए हैं। इनमें करीब 50 लोग रहते हैं। पुलिस ने दूसरे कमरे में आग पहुंचने पर सभी को बाहर निकाल कर मकान खाली करवा दिया। लोगों पड़ोसियों के जाकर बैठे हैं। कुछ लोग सर्दी में सड़क पर बैठे हुए थे।

पड़ोस में है माचिस फैक्ट्री

घटना स्थल के पीछे बने दूसरे मकान में माचिस का गोदाम हैं। आग बढ़ने के कारण उस गोदाम तक उसके पहुंचने का खतरा बना हुआ है। पुलिस और अग्नि शमन विभाग की तरफ से आग पर काबू पाकर आग को आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है।