Home » हाई कोलेस्ट्रॉल बन सकता है हार्ट के लिए परेशानी, इन चार मसालों का करें इस्तेमाल
स्वास्थ्य

हाई कोलेस्ट्रॉल बन सकता है हार्ट के लिए परेशानी, इन चार मसालों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। हाई कोलेस्ट्रॉल से आज दुनियाभर के कई लोग जूझ रहे हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल क्या होता है, इसकी जानकारी होना अनिवार्य है। कोलेस्ट्रॉल को आसान भाषा में समझा जाए तो यह एक प्रकार की वसा होती है, जो मानव शरीर में पाया जाता है और यह वसा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका काम हमारी कोशिकाओं की मेम्ब्रेनों को बनाने में मदद करना होता है, साथ ही यह हमारे शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए भी आवश्यक होता है।

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है, इससे शरीर को ह्रदय रोग से संबंधित बिमारियों का खतरा बड़ जाता है। एक प्रकार की वसा या मोम जैसा पदार्थ, जो शरीर में कोशिका झिल्ली, कुछ हार्मोन और विटामिन डी बनाने के लिए महत्वपूर्ण होती है, कोलेस्ट्रॉल कहलाती है। वैसे तो कोलेस्ट्रॉल को आहार के माध्यम से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन मानव शरीर इसका निर्माण स्वयं भी कर सकता है। मूलतः  कोलेस्ट्रॉल को दो प्रमुख प्रकारों में विभाजित किया जाता है, जो कि निम्नवत हैं

  1. LDL कोलेस्ट्रॉल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल)
  2. HDL कोलेस्ट्रॉल (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल)

LDL कोलेस्ट्रॉल को “बुरा” कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, क्योंकि इसकी मात्रा अत्यधिक होने पर इसकी धमनियों में जमने की संभावना बढ़ सकती है। जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

HDL कोलेस्ट्रॉल को “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल के रूप में मान्यता प्राप्त होती है, क्योंकि यह शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है। जो कि  हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है।

आइए आपको बताते हैं आप ही के किचन में रखे कुछ ऐसे मसाले, जिनसे आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा सकते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल से निजात पा सकते हैं।

हल्दी –हल्दी हर किचन में पाई जाती है। बता दें, शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाने में ये काफी गुणकारी है। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जो सूजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद फायदेमंद है।

काली मिर्च – हार्ट हेल्थ को दुरुस्त बनाए रखने के लिए काली मिर्च भी काफी उपयोगी है। इसमें पिपेरिन नामक तत्व होता है, जो लिवर में कोलेस्ट्रॉल संश्लेषण के लिए जिम्मेदार एंजाइम की एक्टिविटी को कम करने में मदद करती है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है। ऐसे में आपके पाचन तंत्र को भी अच्छा बनाए रखती है।

दालचीनी – सिनामाल्डिहाइड और सिनामिक एसिड जैसे गुणकारी तत्वों से भरपूर दालचीनी के सेवन से भी शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है। ऐसे में आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है।

कसूरी मेथी – यह सिर्फ खाने का जायका ही नहीं बढ़ाती है, बल्कि सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है। ऐसा ही एक हेल्थ बेनिफिट है, बैड कोलेस्ट्रॉल यानि एलडीएल के स्तर को कम करना। खानपान में इसे शामिल करने से भी आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

 

डिस्क्लेमर : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। Today Studio लेख की पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।