Home » अप और डाउन लाइन पर तेजी से आ रही थी ट्रेनें, पटरी पर अचानक फंसी ट्रॉली, फिर जो हुआ…
झारखंड

अप और डाउन लाइन पर तेजी से आ रही थी ट्रेनें, पटरी पर अचानक फंसी ट्रॉली, फिर जो हुआ…

मैक्लुस्कीगंज (रांची)। मैक्लुस्कीगंज-टोरी के बीच एक बड़ा रेल हादसा ट्रैकमैन की सूझबूझ से टल गया। दरअसल उक्त रूट पर घटना के वक्त डाउन लाइन पर जम्मूतवी एक्स. और अप लाइन पर मालगाड़ी गुजरने वाली थी और इस बीच एक रेल लाइन पर एक ट्रॉली फंसी रही। जहां ट्रैक्टर फंसा वहां पर लेबल क्रासिंग नहीं थी। ऐसे में ट्रैकमैन की समझदारी से एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया।

चट्टीनदी पोल संख्या 167/3-5 के बीच डाउन और अप लाइन पर एक ट्रैक्टर की ट्राली खड़ी थी। उसी समय डाउन लाइन पर जम्मूतवी एक्स. और अप लाइन पर मालगाड़ी गुजरने वाली थी। ट्रैकमैन विकास कुमार की नजर रेल लाइन पर खड़ी ट्राली पर पड़ी। उसने मैक्लुस्कीगंज स्टेशन मास्टर को सूचना दी। इसके बाद जम्मूतवी एक्सप्रेस और मालगाड़ी को रोक दिया गया। जिससे दुर्घटना टल गई।

चट्टीनदी के पास रेल लाइन पार करने के दौरान बालू लोड एक ट्रैक्टर फंस गया। जहां ट्रैक्टर फंसा वहां पर लेबल क्रासिंग नहीं थी। चालक ने ट्रॉली समेत ट्रैक्टर निकालने की कोशिश की। जब सफलता नहीं मिली तो वह ट्राली अलग कर ट्रैक्टर लेकर भाग निकला। बालू लोड ट्राली ट्रैक पर ही खड़ी रह गई। इसकी सूचना ट्रैकमैन ने मैक्लुस्कीगंज के रेलवे स्टेशन मास्टर मृत्युंजय कुमार को दी।

इस तरह से टला हादसा

मैक्लुस्कीगंज स्टेशन से 4.30 बजे अपलाइन से गुड्स ट्रेन खुली थी और डाउन लाइन पर जम्मूतवी एक्स. गुजरने वाली थी।
स्टेशन मास्टर ने गुड्स ट्रेन को पोल संख्या 166/1 के निकट रुकवाया व टोरी स्टेशन मास्टर को सूचना देकर जम्मूतवी एक्स. को रुकवाया।
रेलवे ट्रैफिक इंस्पेक्टर उमेश कुमार एवं मैक्लुस्कीगंज स्टेशन प्रबंधक अरुण भगत घटनास्थल पर पहुंचे और बालू लोड ट्राली को हटवाया। 4ः30 से 6.15 बजे तक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा।