Home » T20 World Cup 2024 : भारत का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ, 9 को पाकिस्तान से भिड़ेगी टीम
खेल

T20 World Cup 2024 : भारत का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ, 9 को पाकिस्तान से भिड़ेगी टीम

बैंड बाजे के साथ आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का आगाज हो चुका है। यह इस टूर्नामेंट का नौवां संस्करण है और इस साल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईसीसी ने इसका वीडियो भी शेयर किया है।

वीडियो में कलाकार एक कॉमन ड्रेस में दिखाई दिए। वह सभी ढोल बाजे क साथ मैदान क अंदर प्रवेश करते हैं। कुछ कलाकार इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हर देश के झंडे के साथ दिखाई पड़ते हैं। इस दौरान आसमान में आतिशबाजी भी होती है। टी20 विश्व कप के लिए शुभंकर भी मैदान में दिखता है। मैदान में बैठे दर्शक इस कार्यक्रम का लुत्फ उठाते और ताली बजाते हुए दिखते हैं।

इस साल टी20 विश्व कप के मैच वेस्टइंडीज और अमेरिका के नौ स्थानों पर खेले जा रहे हैं। इनमें वेस्टइंडीज के छह और अमेरिका के तीन स्थान हैं। इंग्लैंड की टीम डिफेंडिंग चैंपियन है। उसने 2022 में पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

भारतीय टीम की नजर दूसरी बार चैंपियन बनने पर है। टीम इंडिया ने 2007 में उद्घाटन संस्करण में यह खिताब अपने नाम किया था। इसके 17 साल बीत गए, लेकिन टीम एक भी बार टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीत पाई। हालांकि, 2014 में भारतीय टीम फाइनल में और 2016-2022 में सेमीफाइनल में जरूर पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत पाई। अब रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम से काफी उम्मीदें हैं।

सबसे बड़ा टी20 विश्व कप
वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले इस टूर्नामेंट को अब तक का सबसे बड़ा टी20 विश्व कप कहा जा रहा है। इसमें कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को पांच-पांच टीम के चार ग्रुप में बांटा गया है। भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका के साथ रखा गया है। भारत का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ होगा। वहीं, भारत पाकिस्तान मैच 9 जून को खेला जाएगा। भारत का तीसरा मैच 12 जून को अमेरिका और चौथा मैच 15 जून को कनाडा के साथ होगा।