Home » हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी की द्वितीय मुख्य परीक्षा शुरू, प्रदेश में बनाए गए हैं इतने केन्द्र
छत्तीसगढ़

हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी की द्वितीय मुख्य परीक्षा शुरू, प्रदेश में बनाए गए हैं इतने केन्द्र

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी की द्वितीय मुख्य परीक्षा वर्ष 2024 मंगलवार यानी 23 जुलाई से शुरू हो गई जो 12 अगस्त तक चलेगी। मंडल की सचिव पुष्पा साहू (आईएएस) ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर परीक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की सचिव पुष्पा साहू शासकीय उमावि सुपेला, भिलाई में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान मुख्य गेट पर ताला न लगाये जाने के सख्त निर्देश केंद्राध्यक्ष को दिए तथा समस्त प्रविष्टियों को निर्धारित प्रारुप में पूर्ण रूप से भरे जाने हेतु निर्देशित किया। इसी तरह परीक्षा केंद्र शासकीय उमावि भिलाई 3 का भी निरीक्षण किया गया। यहां परीक्षा सुचारु रूप से संचालित होना पाया गया।

परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण दौरान मण्डल के अवर सचिव भोज राम साहू, सहायक प्राध्यापक श्रीमती प्रीति शुक्ला भी मौजूद रहे। परीक्षा के सुचारू संचालन को लेकर माशिमं द्वारा पूर्व में ही सभी केंद्रों को निर्देश दिए गए है। केंद्राध्यक्षों को परीक्षा की तैयारी और सावधानी के बारे में प्रशिक्षण भी दिया गया।

गौरतलब है कि परीक्षा के सुचारू रूप से संचालन एवं नकल प्रकरण पर अंकुश लगाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मण्डल की अध्यक्ष रेणुजी पिल्ले की अध्यक्षता एवं सचिव पुष्पा साहू की उपस्थिति में 23 जुलाई को राज्य स्तर पर आनलाईन प्रशिक्षण उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में राज्य के उड़नदस्ता टीम के सदस्य और विभिन्न जिलों के शिक्षा अधिकारीगण शामिल हुए।

प्रदेश में बनाए गए हैं 227 केन्द्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू ने बताया, पूरक, अनुपस्थित, फ़ेल हुए और श्रेणी सुधार वाले विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए। कक्षा बारहवीं बोर्ड की परीक्षा मंगलवार को 227 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई। 37548 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। नकल प्रकरण रोकने के लिए उड़नदस्ता की टीम तैनात की गई है। बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 23 जुलाई से शुरू हो गई है और 12 अगस्त तक चलेगी । वहीं दसवीं की परीक्षा 24 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित होगी।