Home » CM ने दिया रक्षाबंधन का तोहफा : महतारी वंदन योजना की छठवीं किश्त की जारी
छत्तीसगढ़

CM ने दिया रक्षाबंधन का तोहफा : महतारी वंदन योजना की छठवीं किश्त की जारी

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय गुरुवार को प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को रक्षाबंधन का तोहफा दे दिया है। महतारी वंदन योजना की छठवीं किश्त जारी कर दी गई है। सीएम विष्णुदेव साय जगदलपुर में आयोजित जिला स्तरीय महिला सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान प्रदेश की महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत एक-एक हजार रुपये की छठवीं किश्त जारी कर राखी त्यौहार का उपहार दिए।

सम्मेलन में मुख्यमंत्री साय तीन हजार 61 महिला स्व-सहायता समूहों को आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिए वित्तीय समावेशन के तहत 100 करोड़ का बैंक लोन का भी वितरित किए। कार्यक्रम में शहीद गुण्डाधूर की प्रतिमा के माल्यार्पण के साथ ही नारी शक्ति से जल शक्ति रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किए।

– एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान का किया शुभारंभ

सीएम साय एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ भी किए हैं। एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत देश में सितम्बर 2024 तक 80 करोड़ और मार्च 2025 तक 140 करोड़ वृक्षों के रोपण का लक्ष्य है। एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य में 2 करोड़ 75 लाख पौधों का रोपण एंव वन विभाग द्वारा वन एवं वनेत्तर क्षेत्रों में 03 करोड़ 95 लाख 85 हजार पौधों का रोपण किया जा रहा है।

-विकास कार्यों का लोकार्पण
मुख्यमंत्री साय जगदलपुर में नौ करोड़ 31 लाख से अधिक राशि के विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। इनमें 48.03 लाख की लागत से अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय जगदलपुर, तोकापाल और लोहांडीगुड़ा और 66.49 लाख की लागत से नवीन तहसील कार्यालय जगदलपुर का जीर्णाद्धार के साथ 2.50-2.50 करोड़ की लागत से निर्मित लोहांडीगुड़ा और बुरगुम थाना का शामिल हैं। जिला अस्पताल (महारानी अस्पताल) परिसर में डीएमएफटी मद के तहत एक करोड़ 72 लाख 76 हजार की लागत से स्थापित माडुलर किचन और सामग्री युक्त अन्नपूर्णा रसोईघर का लोकार्पण किया गया। साथ ही महारानी लक्ष्मी बाई अस्पताल परिसर में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का भी शुभारंभ किया गया