Home » Earthquake : 7.1 तीव्रता के भूकंप के झटकों से कांपा जापान का दक्षिणी द्वीप, सुनामी की चेतावनी
दुनिया

Earthquake : 7.1 तीव्रता के भूकंप के झटकों से कांपा जापान का दक्षिणी द्वीप, सुनामी की चेतावनी

टोक्यो। भूकंप (Earthquake) के जबरदस्त झटके से जापान सहम गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.1 मापी गई है। वहीं मौसम विज्ञान ने सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई है।

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, गुरुवार सुबह जापान के दक्षिणी द्वीप क्यूशू में एक के बाद एक लगातार दो बड़े भूकंप आए। पहला भूकंप, 6.9 तीव्रता का था। इसके कुछ देर बाद दूसरा भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 7.1 थी। भूकंपीय गतिविधि के कारण जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA) ने द्वीप के तटीय इलाके में सुनामी की चेतावनी जारी की।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भूकंप (Earthquake) की प्रारंभिक तीव्रता 7.1 दर्ज की गई और इसका केंद्र जापान के दक्षिणी मुख्य द्वीप क्यूशू के पूर्वी तट पर लगभग 30 किलोमीटर गहराई पर था। दो भूकंप के चलते क्यूशू के दक्षिणी तट और पास के शिकोकू द्वीप पर 1 मीटर तक ऊंची लहरें की भविष्यवाणी करते हुए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

वहीं जापानी सरकार ने बचाव कार्यों के लिए एक विशेष टास्क फोर्स का भी गठन किया है। जापान प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर के पास स्थित है, जिसके चलते यह दुनिया के सबसे अधिक भूकंप (Earthquake) संभावित क्षेत्रों में से एक है। मार्च 2011 में 9.1 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आई भीषण सुनामी ने जापान के उत्तरपूर्वी तट के बड़े इलाकों को तबाह कर दिया था। आपदा में 20,000 लोग मारे गए थे। इसके फुकुशिमा के परमाणु संयंत्र को भी नुकसान पहुंचाया था।