Home » घी और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाने से कई फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल
स्वास्थ्य

घी और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाने से कई फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल

घी और काली मिर्च दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं घी और काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर खाने से फायदे दोगुने हो जाते हैं। काली मिर्च और घी मिलकर एक गजब की आयुर्वेदिक औषधि बन जाते हैं। स्वास्थ्य के लिए इस मिश्रण को बहुत फायदेमंद माना जाता है। जानिए रोजाना घी और काली मिर्च मिलाकर खाने से क्या फायदे होते हैं?

>पाचन होगा स्ट्रांग- घी और काली मिर्च मिलाकर खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे कब्ज से राहत मिलती है। काली मिर्च में पाइपरिन यौगिक पाया जाता है जो शरीर में पाचन बढ़ाने वाले एंजाइम्स पैदा करता है। वहीं घी पाचन तंत्र को मुलायब बनाता है और पेट को साफ करता है।

> वेट लॉस में मदद – जो लोग वेट मैनेजमेंट करने में लगे हैं वे घी और काली मिर्च पाउडर को मिलाकर खा सकते हैं। इससे वजन घटाने में आसानी होगी। काली मिर्च में पाया जाना वाला पाइपरिन नामक तत्व शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है। वहीं देसी घी शरीर को एनर्जी देता है। इससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

>दिमाग को रखे स्वस्थ- दिमाग तेज करने के लिए भी काली मिर्च असरदार साबित होती है। वहीं घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। घी और काली मिर्च का सेवन आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

>सूजन करे कम – घी और काली मिर्च को मिलाकर खाने से सूजन कम होती है। इन दोनों ही चीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करते हैं। गठिया के मरीज के लिए घी और काली मिर्च फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

>इम्यून सिस्टम होगा मजबूत- काली मिर्च में कई एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। वहीं देसी घी में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। शरीर को बीमारियों और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

> आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक : रोजाना घी का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके लिए देसी घी की कुछ बूंदों में काली मिर्च पाउडर मिलाकर रोजाना इस्तेमाल करें। पैरों के तलवों में घी लगाने से भी कमजोर नजर में सुधार हो सकता है। घी विटामिन ए का बेहतर स्रोत है और पूरी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

कैसे खाएं काली मिर्च और घी

काली मिर्च को पीसकर पाउडर बना लें और देसी घी लें। अब एक चम्मच घी में 1 चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाएं और सुबह खाली पेट खा लें।

 

डिस्क्लेमर : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।