Home » राष्ट्रपति मुर्मू का न्यूजीलैंड में बड़ा ऐलान : ऑकलैंड में खुलेगा भारत का महावाणिज्य दूतावास
दुनिया

राष्ट्रपति मुर्मू का न्यूजीलैंड में बड़ा ऐलान : ऑकलैंड में खुलेगा भारत का महावाणिज्य दूतावास

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में जल्द ही भारत का महावाणिज्य दूतावास खुलेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि महावाणिज्य दूतावास के खुलने से भारत और न्यूजीलैंड के रिश्ते मजबूत होंगे और इससे न्यूजीलैंड में रहने वाले भारतीय समुदाय को भी फायदा होगा। राष्ट्रपति मुर्मू न्यूजीलैंड दौरे पर हैं और ऑकलैंड में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने यह बात कही।

राष्ट्रपति मुर्मू का यह पहला न्यूजीलैंड दौरा है। राष्ट्रपति ने भारतीय मूल के लोगों की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए कहा कि ‘भारत और न्यूजीलैंड के रिश्ते बहुत गहरे और बहुआयामी हैं। भारतीय समुदाय इन रिश्तों के विकास में अहम योगदान देता है। मुझे बहुत खुशी हो रही है कि भारत जल्द ही ऑकलैंड में एक महावाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है। ऑकलैंड में रहने वाले भारतीय समुदाय की यह लंबे समय से मांग थी।’ उल्लेखनीय है कि अभी ऑकलैंड में भारत का ऑनरेरी महावाणिज्य दूतावास है। साथ ही वेलिंगटन में भारतीय उच्चायोग स्थित है।

राष्ट्रपति ने कहा कि ‘न्यूजीलैंड की कुल आबादी में छह फीसदी भारतीय मूल के लोग हैं। आपका न्यूजीलैंड के हर क्षेत्र में गहरा प्रभाव है। अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से भारतीय समुदाय ने देश के विकास और अर्थव्यवस्था में योगदान दिया है।’ राष्ट्रपति ने आनंद सत्यानंद का उदाहरण दिया। आनंद सत्यानंद न्यूजीलैंड में एक पूर्व वकील हैं और जज हैं, जो साल 2006 से 2011 के बीच न्यूजीलैंड के 19वें गवर्नर जनरल रह चुके हैं।