Home » मार्च 2026 तक देश पूरी तरह नक्सल समस्या से होगा मुक्त : शाह
छत्तीसगढ़

मार्च 2026 तक देश पूरी तरह नक्सल समस्या से होगा मुक्त : शाह

रायपुर। केंद्रीय मंत्री अमित शाह प्रदेश के दौरे पर हैं। शनिवार को रायपुर में उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेस में कहा कि नक्सल हमलों में कमी आई है, वहीं विकास को लेकर लोगों में विश्वास है। गृहमंत्री ने शनिवार को रायपुर में नक्सलवाद की समस्या पर बैठक की। इसमें विकास के मुद्दे पर भी चर्चा की गई।

‘नक्सलवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई अंतिम चरण में है। हम मार्च 2026 तक देश को पूरी तरह से नक्सल समस्या से मुक्त कर देंगे। अब समय आ गया है कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या पर एक मजबूती के साथ रुथलेस रणनीति के साथ अंतिम प्रहार किया जाए। उग्रवाद हमारे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए बड़ा चैलेंज है।’ उक्त बातें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर के मेफेयर लेक रिसोर्ट में नक्सल प्रभावित सात राज्यों की वामपंथी उग्रवाद (LWE) पर समीक्षा बैठक और अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक में कहीं।

उन्होंने कहा कि मीटिंग में मेरे साथी नित्यानंद, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम, डीजी और डीआईजी उपस्थित रहे। मीटिंग में छत्तीसगढ़ से जुड़े हुए सभी राज्यों के डीजी और चीफ सेक्रेटरी बुलाए गए थे, क्योंकि हम छत्तीसगढ़ की नक्सल समस्या को एड्रेस करते हुए पड़ोसी राज्यों का इको सिस्टम भी मजबूत होना जरूरी है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर की प्रगति और उसकी समस्याओं को दूर करने के संबंध में यह मीटिंग थी।

‘केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का 100% क्रियान्वयन’
केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों में केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का 100% क्रियान्वयन हो रहा है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर के जो प्रोजेक्ट हैं उनकी प्रगति और प्रगति के रास्ते में जो बाधायें आ रही हैं, उसे दूर करने के लिए यह बैठक थी और रविवार को भी होगी।