Home » दिग्गज टेक कंपनियों के CEO से मिले PM Modi, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
देश

दिग्गज टेक कंपनियों के CEO से मिले PM Modi, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान, उन्होंने लीडिंग टेक कंपनियों के सीईओ के साथ भी बैठक की। इस बैठक में PM मोदी ने भारत की विकास संभावनाओं पर जोर दिया और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा की। अपने इस दौरे के दौरान उन्होंने क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया और भारतीय प्रवासियों से भी मिले। इसके अलावा वे प्रमुख अमेरिकी तकनीक कंपनियों के सीईओ के साथ एक बैठक में भी शामिल हुए। इस बैठक में उन्होंने भारत की विकास संभावनाओं पर जोर दिया और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की पहल पर चर्चा की। यह बैठक लोट्टे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में हुई। बैठक में कई अमेरिकी फर्मों के सीईओ ने हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “न्यूयॉर्क में तकनीक कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक में शामिल हुआ। उनके साथ तकनीक और नवीनीकरण पर चर्चा हुई। इस क्षेत्र में भारत की प्रगति पर भी बात की गई। भारत के प्रति आशावाद देखकर मुझे बहुत खुशी हुई।”

गूगल और एडब के सीईओ भी बैठक में हुए शामिल
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा आयोजित इस बैठक में अमेरिका के टॉप तकनीक फर्म गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और एडोब के सीईओ शांतनु नारायण ने भी हिस्सा लिया। इस बैठक पर बात करते हुए विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा, “तकनीकी और व्यापार को मजबूत करने के लिए आज पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा आयोजित बैठक में अमेरिका के शीर्ष तकनीकी सीईओ के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री ने भारत की विकास पर भी जोर दिया और विभिन्न क्षेत्रों में तकनीक और नवीनीकरण पर चर्चा की।”

इससे पहले पीएम मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय प्रवासियों से मिले और उनसे बातचीत की। शनिवार को डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद वे न्यूयॉर्क पहुंचे थे। बता दें कि डेलावेयर अमेरिकी राष्ट्रपति का गृह नगर है और पीएम मोदी के अलावा इस सम्मेलन में जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी शामिल हुए थे।