Home » शादी के नाम पर ज्वेलर्स से 18 लाख की ठगी, चेक बाउंस होने से हुआ खुलासा
छत्तीसगढ़

शादी के नाम पर ज्वेलर्स से 18 लाख की ठगी, चेक बाउंस होने से हुआ खुलासा

भिलाई। दुर्ग जिले के नेवई थाना क्षेत्र में शादी के बहाने एक ज्वेलर्स से लाखों की ठगी का मामला सामने आया है। आरोपी विवेक शर्मा ने ज्वेलर्स से अपनी साली की शादी के लिए सोने के जेवरात खरीदे, जिसकी कुल कीमत 18,71,282 रुपए थी। उसने भुगतान के लिए चेक दिए, लेकिन सभी चेक बाउंस हो गए, जिससे ज्वेलर्स को ठगी का एहसास हुआ। ठगी का शिकार हुए ज्वेलर्स हेमंत कुमार सोनी ने नेवई थाने में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 406 और 420 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

कैसे हुई ठगी?

शांति नगर, भिलाई निवासी विवेक शर्मा, जो खुद को मंत्रालय का कर्मचारी बताता था, अक्सर लक्ष्मी ज्वेलर्स में काम करने वाले भीखम यादव से मिलने आता था। उसने ज्वेलर के मालिक हेमंत सोनी को बताया कि वह भीखम का भतीजा है और अपनी साली की शादी के लिए जेवर खरीदना चाहता है। इस पर हेमंत ने हामी भर दी।

लाखों के जेवरात की खरीदारी

13 मई 2024 को विवेक ने हेमंत की दुकान से सोने के कई जेवर खरीदे, जिनमें हाफ सेट, झुमका, मांगटीका, नथ, चूड़ी, अंगूठी और सोने की चेन शामिल थीं। इसके बाद 17 मई को विवेक ने और भी जेवर, जैसे रानी का हार, लाकेट, मोती की चेन और चूड़ी खरीदी। कुल मिलाकर उसने 18,71,282 रुपए के जेवर खरीदे।

चेक बाउंस से खुली पोल

विवेक शर्मा ने पहले 10 लाख का चेक दिया और शेष रकम 25 मई तक देने का आश्वासन दिया, लेकिन जब ज्वेलर ने चेक बैंक में जमा किया, तो वह बाउंस हो गया। इसके बाद हर बार पैसे मांगने पर विवेक एक और चेक देता, लेकिन वे भी सभी बाउंस होते रहे। आखिरकार, हेमंत सोनी को ठगी का एहसास हुआ और उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस जांच में जुटी

नेवई पुलिस ने इस मामले में धारा 406 और 420 के तहत केस दर्ज कर विवेक शर्मा की ठगी की जांच शुरू कर दी है। पुलिस आरोपी की खोजबीन में लगी है।