भारतीय रेलवे ने 2024 में वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेनें शुरू करने की योजना बनाई है, जिससे यात्रियों को 160 किमी प्रति घंटा की गति से रात भर लंबी दूरी की यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। ट्रेनों में 16 बोगियां और 887 यात्रियों की क्षमता होगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर कॉन्सेप्ट ट्रेन – वंदे भारत (स्लीपर वर्जन) की नई तस्वीरें साझा कीं, जो 2024 में आएगी।
वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें भारतीय रेलवे के बेड़े में एक महत्वपूर्ण वृद्धि होंगी, क्योंकि वे यात्रियों को रात भर में इन हाई-स्पीड ट्रेनों पर लंबी दूरी की यात्रा करने की अनुमति देंगी। प्रत्येक वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटे की गति प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और इसमें 887 यात्रियों को लेकर जाने की अनुमानित क्षमता वाली 16 बोगियां होंगी।
कुल 75 वंदे भारत रेक को चेयर कार संस्करण के रूप में और शेष को स्लीपर संस्करण के रूप में नियोजित किया गया है। भारतीय रेलवे ने तीन अलग-अलग प्रौद्योगिकियों की 400 वंदे भारत ट्रेनों (स्लीपर संस्करण) के निर्माण की भी योजना बनाई है, जिसके लिए आईआर जनशक्ति के साथ आईआर उत्पादन इकाइयों के भीतर विनिर्माण के लिए प्रौद्योगिकी भागीदारों का चयन करने के लिए निविदाएं जारी की गई हैं। उपरोक्त के अलावा, बजट 2023-24 के तहत 8000 वंदे भारत कोच भी प्रस्तावित किए गए हैं।
प्रगतिशील और आत्मनिर्भर भारत के प्रतीक के रूप में देखी जाने वाली स्वदेशी सेमी लाइट स्पीड ट्रेन का उद्देश्य यात्रियों को बिल्कुल नई यात्रा का अनुभव प्रदान करना है। गति, सुरक्षा और सेवा इस ट्रेन की पहचान मानी जाती है। विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित, वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों को आरामदायक यात्रा का वादा करती है। नई दिल्ली और वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी, 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी।
चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में निर्मित, ट्रेन सेट मेक-इन-इंडिया पहल का प्रतीक के रूप में खड़ा है और भारत की इंजीनियरिंग शक्ति को प्रदर्शित करता है। स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन सेट बनाने की परियोजना 2017 के मध्य में शुरू हुई और 18 महीने के भीतर, आईसीएफ चेन्नई ने ट्रेन -18 को पूरा किया। जनवरी 2019 में देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया। ट्रेन ने कोटा-सवाई माधोपुर खंड पर 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति हासिल की।