हालांकि, कंपनी को सेमीकंडक्टर की शॉर्टेज की वजह से डिमांड को पूरा करने के लिए जरूरी प्रोडक्शन में मुश्किल हो रही है। बजाज ऑटो के चेयरमैन, Niraj Bajaj ने पिछले वित्त वर्ष के लिए एनुअल रिपोर्ट पेश करने के बाद शेयरहोल्डर्स को बताया, “इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही की समाप्त तक सप्लाई में कमी की समस्या दूर हो गई है। कंपनी अब प्रोडक्शन के साथ ही बिक्री भी बढ़ाने के लिए तैयार है।” बजाज ऑटो की पिछले महीने कुल बिक्री 3,40,981 यूनिट्स की रही। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में बिक्री से दो प्रतिशत की कमी है। हालांकि, इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री पिछले वर्ष की समान अवधि से लगभग 10 प्रतिशत अधिक रही है।
बजाज ऑटो के साथ मैन्युफैक्चरिंग का ज्वाइंट वेंचर रखने वाली स्विट्जरलैंड की स्पोर्ट्स बाइक मेकर KTM ने इस वर्ष की शुरुआत में बताया था कि वह अगले वर्ष से यूरोप में बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री शुरू करेगी। प्रीमियम मोटरसाइकिल का टॉप ब्रांड होने का दावा करने वाली KTM का मानना है कि यूरोप जैसे मार्केट के लिए चेतक का इलेक्ट्रिक वर्जन एक अच्छा प्रोडक्ट है।
Bajaj Chetak Electric में 4.8kW क्षमता की मोटर लगी है, जो 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करती है। इसकी बदौलत चेतक 70Kmph की टॉप स्पीड पर पहुंच सकता है। इस स्कूटर में 3kWh क्षमता की बैटरी मिलती है, जो ईको मोड में 90Km और स्पोर्ट मोड में 85Km की रेंज देने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग पांच घंटे लगते हैं। इसकी चार्जिंग के लिए साधारण 5A पावर सॉकेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक घंटे में 25 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को ओला, TVS और Ather के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से टक्कर मिलती है। बजाज ऑटो ने चेतक स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग 2006 में बंद कर दी थी। इसके बाद लगभग चार वर्ष पहले इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया गया था।
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